शिव चालीसा के अनुसार महाप्रलय के समय सभी के विनष्ट हो जाने पर, एकमात्र सद्ब्रह्म ही अवशिष्ट रहता है। इसी को परब्रह्म शिव भी कहा गया है। परब्रह्म शिव में शक्ति की सत्ता अस्फुटावस्था में रहती है। परब्रह्म शिव से परमात्म शिव का प्रादुर्भाव होता है। इनमें शक्ति सुस्फुट एवं कार्योन्मुख होकर वर्तमान रहती है। परमात्म शिव ही जगत के कर्ता माने गये है। आप यहां से Shri Durga Chalisa PDF Hindi डाउनलोड करे पढ़े।
परमात्म शिव की शक्ति, जिसे पराशक्ति भी कहते हैं, स्वाभाविक एवं विश्व-विलक्षणा है। यह एक होते हुये भी भानु की अमल प्रभा की भांति अनेक रूपों से प्रकाशित होती है। यहाँ नीचे परब्रह्म शिव जी की संपूर्ण Shri Shiv Chalisa PDF in Hindi दी जा रही है-
Shiv Chalisa PDF | शिव चालीसा
परमात्म शिव प्रत्येक काल एवं परिस्थिति में पूर्णतया निष्कलुष, निर्मल तथा बंधनरहित बतलाये गये है। काल की परिधि से भी वे पूर्णतया रहित है। इस जगत का निर्माण स्वयं परमात्मा शिव की इच्छामात्र से होता है। यह समग्र संसार परमात्म शिव के स्वरूप का विस्तार ही है। ये ही पशुओं को पाशों से आबद्ध करते हैं। संसार का प्रत्येक कार्य इनके इच्छाशक्ति का विलास है।
सांख्य का भी प्रकृति-पुरुष विषयक सिद्धांत शिव की व्याख्या से मिलता-जुलता है। कूर्मपुराण, प्रत्यभिज्ञा दर्शन तथा सिद्धांत शैव-दर्शन भी अंतिम सत्ता के इस वर्णन में, आंशिक रूप से, शिव महापुराण से साम्य रखते हैं। शक्ति तत्व का प्रादुर्भाव परमात्म शिव से बतलाया गया है। वस्तुतः परमात्म शिव एवं शक्ति में कुछ भी भेद नहीं है। शक्ति के बग़ैर शिव शवमात्र है। परमात्म शिव के जगत के रूप में प्रकाशित होने में मूल कारण शक्ति ही है। इस शक्ति को परा, कला, चिन्मयी और शिव-संज्ञा आदि नामों से अभिहित किया जाता है।
शिव, विष्णु आदि के रूप में परब्रह्म की उपासना की जाती है। वेद मंत्रों में शिव को 'परतत्व' रूप ही कहा गया है। किन्तु मन और वाणी से परे होने के कारण शुद्ध रूप में परतत्व की उपासना सामान्यतः सम्भव नहीं हो पाती, इसलिए साकार रूप में उपासना की जाती है। भगवान शिव के पाँच रूप मुख्यतः माने जाते हैं। जिनमें मृत्युन्जय रूप, दक्षिणामूर्ति रूप, कामेश्वर रूप, पशुपति रूप और नीललोहित रूप सर्वप्रसिद्ध है। इस पंचमुखी शिवमूर्ति में एक मुख सबसे ऊपर है तथा चार मुख चार दिशाओं में है। इनमें ऊध्र्वमुख 'ईशान' नाम से, पूर्वमुख ‘तत्पुरुष‘ नाम से, दक्षिणमुख 'अघोर' नाम से, उत्तरमुख 'वामदेव' नाम से और पश्चिम मुख 'सद्योजात' नाम से पूजित होता है। भगवान शिव का महापुराण यहां पढ़े -
Sampoorna Shiv Puran PDF ।
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अच्छी बातें (केवल पढ़ने के लिए) : इस बात से कितना अचंभा होता है कि पति-पत्नी जीवन भर साथ में रहते हैं, परन्तु कितने ही पति-पत्नी एक दूसरे को जीवन में कभी नहीं समझ पाते। यही कारण है कि वे एक दूसरे से लड़ते-झगड़ते या वाद-विवाद करते रहते हैं। जीवन भर साथ-साथ रहते हुए भी यदि पति पत्नी को न समझ पाये तथा पत्नी पति को न समझ पाये, तो यह उनका घोर अज्ञान नहीं तो क्या है! यही बात पिता-पुत्र, सास-बहू, देवरान-जेठान, अफसर-मातहत, गुरु-शिष्य, सिद्ध-साधक सबके लिए लागू होती है।
एक दूसरे को समझने-बुझने के लिए मनोविज्ञान की आवश्यकता है। अगले आदमी को समझने के लिए यह विचार करना होगा कि उसका मन कैसा है! साथी या दूसरे के मन में उद्वेग न आये, ऐसा काम करना हर व्यक्ति का कर्तव्य है। मनुष्य अज्ञानवश अपने ही निजी व्यक्तित्व को नहीं समझ पाता, फिर दूसरों के मन को समझने से रहा।
आदमी अपने तथा दूसरे के मन को कुछ समझ भी लेता है, किन्तु यदि उसमें अहंकार की मात्रा अधिक है, तो वह झुक न पाने से उलझन वाला काम करता है। अहंकारी आदमी का ज्ञान भी अज्ञान का काम करता है। आदमी का अहंकार उसे विनम्र नहीं होने देता, और विनम्र हुए बिना व्यक्ति झुक नहीं सकता और झुके बिना कोई व्यक्ति न वजनदार होता है और न दूसरे के दिल को जीत सकता है। अहंकारी आदमी विनम्रता को अपनी तौहीनी समझता है, किन्तु आदमी की तौहीनी उसका अहंकार ही करता है।
अहंकारी आदमी तत्काल नहीं समझ पाता, किन्तु धीरे-धीरे पूरी सत्ता ही उसके विरुद्ध हो जाती है। अहंकारी को टूटना है, और विनम्र को उठना है, खिलना है, स्थिर रहना है और सबके हृदय का हार बनना है। अतएव अहंकार को छोड़े बिना कोई सुन्दर एवं सुलझा हुआ व्यवहार नहीं कर सकता।
जिसमें अहंकार की मात्रा कम भी हो, किन्तु यदि वह प्रलोभन से ग्रस्त है, तो अच्छा व्यवहार या बर्ताव नहीं कर सकता। लोभी आदमी स्वार्थी होता है और स्वार्थी का व्यवहार दूषित हुए बिना नहीं रह सकता। अतः प्रलोभन को जीतकर साथियों में अच्छा व्यवहार बरता जा सकता है। जो अपने ही खाने, पीने, आसन-बिस्तर या भोग-विलास के लिए स्वार्थी होगा, वह दूसरे के साथ उत्तम व्यवहार नहीं कर सकता। सेवा ही तो उत्तम व्यवहार है और उसमें ज्ञान, निर्ममता के साथ त्याग की आवश्यकता पड़ती है।
संदेह, संशय, शंका ऐसे घुन है जो भीतर-भीतर चाल कर आदमी को खोखला बना देते हैं। पति को पत्नी पर संदेह रहता है, पत्नी को पति पर, पिता को पुत्र पर संदेह है तो पुत्र को पिता पर इसी प्रकार अन्य लोगों में भी संदेह के कीड़े लगे रहते हैं जिससे हर रिश्ते-नाते एवं संबंध कड़वे बने रहते हैं।
संदेह मन का पाप है। हमें दूसरे पर संदेह रहता है कि वह हमारी हानि करने पर तुला है और हम उससे भयभीत और आतंकित रहते हैं। ठीक यही दशा उसकी हमारे प्रति रहती है। किन्तु ज्यादातर तथ्य यह होता है कि न तो हम उसकी हानि करते हैं और न वह हमारी; किन्तु दोनों दोनों पर संदेह करते हैं और दोनों दोनों से भयभीत रहते हैं।
हममें नैतिकता का बल जितना ही कम होगा, हम उतना ही संदेह से घिरे रहेंगे। हमारे मन में प्राणी-मात्र के प्रति जितनी ही करुणा-दया की भावना बढ़ती जायेगी, हम जितना ही नैतिक गुणों से पूर्ण होते जायेंगे, उतना ही संदेहरहित स्वस्थ चित्त होते जायेंगे। संदेह-रहित स्वस्थ चित्त का व्यक्ति ही सबसे सुन्दर व्यवहार कर सकता है।
आशा है शिव उपासना संबंध में यह Shiv Chalisa PDF ज्ञानवर्धक, रुचिकर जिज्ञासापूरक यह चालीसा सभी शिव साधकों को पसंद आएगा। इसी की कामना के साथ शिव भक्तों के कल्याण की कामना करता हूं।